पुखराज का आखिरी झूठ - Moral Story for Children in Hindi - Hindi Kahaniyan हिंदी कहानियां 

Latest

शुक्रवार, 27 सितंबर 2024

पुखराज का आखिरी झूठ - Moral Story for Children in Hindi

पुखराज का आखिरी झूठ - Moral Story for Children in Hindi


एक बार की बात है, एक छोटा लड़का था जिसका नाम पुखराज था और वह एक किसान का बेटा था। पुखराज की एक ही समस्या थी कि वह अक्सर अपने परिवार और दोस्तों से झूठ बोलता था। वह जंगल में राक्षसों की कहानियाँ बनाता, या झूठ कहता कि खेतों में खतरनाक साँप हैं, या फिर वह यह बहाना करता कि वह बहुत बीमार है और काम नहीं कर सकता, जबकि वास्तव में वह बिल्कुल ठीक होता।

Moral Story for Children in Hindi

पुखराज का काम था हर सुबह अपने पिता की गायों को चराने के लिए जंगल के पास एक पहाड़ी के किनारे एक खुले स्थान पर ले जाना। पुखराज को यह काम बिल्कुल पसंद नहीं था क्योंकि उसे गायें बहुत उबाऊ लगती थीं, और वह अक्सर चाहता कि उसका जीवन ज्यादा मजेदार और रोमांचक हो। लेकिन मज़ा और रोमांच मिलने के बजाय, पुखराज को हर दिन वही उबाऊ काम करना पड़ता था, और इस वजह से वह बहुत नाराज़ रहने लगा। इसी नाराज़गी की वजह से वह अक्सर झूठी कहानियाँ गढ़ता।


एक दिन, जब पुखराज खासतौर से गायों की देखभाल करने से ऊब गया, उसने गाँव के लोगों के साथ मज़ाक करने का फ़ैसला किया।


'मैं ऐसा दिखाऊंगा कि मुझ पर शेर ने हमला कर दिया है,' पुखराज ने सोचा। और अचानक वह जितनी जोर से चिल्ला सकता था चिल्लाने लगा, 'बचाओ, बचाओ! मुझ पर एक खूंखार शेर ने हमला कर दिया है!'


तुरंत, बहादुर गाँव वाले पहाड़ी की ओर दौड़े ताकि वे पुखराज को शेर से बचा सकें। लेकिन जब वे उस खुले स्थान पर पहुँचे, तो वहाँ कोई शेर नहीं था, सिर्फ पुखराज जमीन पर लोटपोट हो रहा था और अपनी शरारत पर हँस रहा था।


गाँव वाले पुखराज से बहुत निराश हुए और उसे चेतावनी दी कि ऐसे मजाक समझदारी भरे नहीं होते। लेकिन शरारती लड़का इतनी जोर से हंस रहा था कि उसने इन चेतावनियों पर ध्यान नहीं दिया।


कुछ समय बाद, जीवन फिर से अपनी सामान्य दिनचर्या में लौट आया: पुखराज हर सुबह गायों को चराने के लिए जंगल ले जाता, और हर शाम वह उन्हें अपने पिता के खेत में वापस लाता। लेकिन पुखराज अब भी बेचैन था, अपने नीरस जीवन से नाराज था। इसलिए, एक शांत सुबह उसने गाँव वालों के साथ वही चाल फिर से खेलने का निर्णय लिया।


जैसे ही वह जंगल के खुले स्थान पर पहुँचा, जब उसे लगा कि सही समय है, वह जितनी जोर से चिल्ला सकता था चिल्लाने लगा।


'बचाओ, बचाओ!' शरारती लड़का चिल्लाया, 'मुझ पर एक खूंखार शेर ने हमला कर दिया है! कृपया मुझे बचाओ!'


गाँव के किनारे खेतों में काम कर रहे पुरुष और महिलाएँ गायों और लड़के को शेर से बचाने के लिए पहाड़ी की ओर दौड़े। लेकिन जब वे उस स्थान पर पहुँचे, तो वहाँ कोई शेर नहीं था। एक बार फिर, पुखराज हंसी के मारे जमीन पर लोटपोट हो रहा था।


'तुम सब कितने मजेदार दिखते हो!' शरारती लड़के ने चिल्लाया। 'यहाँ कोई शेर नहीं है; मैं सिर्फ तुम्हारे साथ मजाक कर रहा था। 


गाँव वाले पुखराज से बहुत नाराज हुए, और उसके पिता को अपने बेटे के इस बुरे व्यवहार के लिए माफी मांगनी पड़ी क्योंकि कई लोगों का मानना था कि पुखराज को उसकी हरकतों के लिए सज़ा मिलनी चाहिए।


'तुम्हें ऐसे झूठ नहीं बोलने चाहिए,' उसके पिता ने चेतावनी दी। लेकिन लड़का अपने गरीब पिता की बात सुनने के बजाय हंसता रहा।


अगली सुबह, जब पुखराज एक ऊँचे पेड़ की छांव में आराम कर रहा था और गायों को चरते हुए देख रहा था, उसने अपने पीछे पत्तों की हल्की सरसराहट सुनी। जब लड़के ने मुड़कर देखा कि यह आवाज़ कहाँ से आ रही है, तो वह एक विशाल शेर के सामने खड़ा था। शेर के बड़े-बड़े पंजे थे, डरावनी आँखें और बहुत तेज़ दाँत!


पुखराज जितनी जल्दी हो सका उतनी जल्दी अपने पैरों पर खड़ा हुआ और गाँव की ओर भागने की कोशिश की, लेकिन शेर ने उसका रास्ता रोक लिया।


'बचाओ, बचाओ!' पुखराज जितनी जोर से चिल्ला सकता था चिल्लाया, 'मुझ पर एक खूंखार शेर ने हमला कर दिया है!'


लेकिन जब गाँव वालों ने पुखराज की मदद के लिए चीखें सुनीं, तो वे पहाड़ी की ओर दौड़े नहीं। इस बार नहीं। इसके बजाय, वे खेतों में अपने काम पर लौट गए जैसे कुछ हुआ ही न हो।


और इस तरह उस दिन बेचारा पुखराज शेर के हाथों मारा गया क्योंकि गाँव वालों को विश्वास नहीं था कि शरारती लड़का सच बोल रहा था। उसने बहुत ज्यादा झूठ बोले थे और गाँव वालों का बहुत मज़ाक उड़ाया था, इसलिए जब उसने सच में मदद के लिए चिल्लाया, तो किसी ने उस पर विश्वास नहीं किया। यही होता है जब तुम झूठ बोलते हो।


कुछ अन्य हिंदी कहानियां /Some other Hindi Stories

  1. भगवान श्री गणेश के जन्म की कहानी
  2. भारत के सबसे भुतहा गाँव कुलधरा की कहानी
  3. मोहम्मद गौरी को दौड़ा-दौड़ा कर मार भगाने वाली नायिका देवी की कहानी
  4. राजस्थान के लोक देवता वीर तेजाजी की कहानी
  5. भक्त त्रिलोचन जी की कथा, जिनके घर भगवान सेवक बनकर आये
  6. संत शिरोमणि श्री हरिदास जी और बादशाह अकबर की कहानी
  7. संत शिरोमणि श्री हरिदास जी और बादशाह अकबर की कहानी
  8. भारत के महान संतो और भक्तों की कहानियां
  9. अमिलिया एअरहार्ट की रहस्यमयी यात्रा: एक अनसुलझा रहस्य
  10. जैसे को तैसा का सबक, लोमड़ी और ऊंट की कहानी