जिसने भी ख़रीदा वो बर्बाद हो गया, होप डायमंड के अभिशाप की कहानी Hindi Story - Hindi Kahaniyan हिंदी कहानियां 

Latest

मंगलवार, 20 अगस्त 2024

जिसने भी ख़रीदा वो बर्बाद हो गया, होप डायमंड के अभिशाप की कहानी Hindi Story

जिसने भी ख़रीदा वो बर्बाद हो गया, होप डायमंड के अभिशाप की कहानी

Hindi Story

होप डायमंड, एक दुर्लभ और मनमोहक गहरे नीले रंग का रत्न है, जिसने सदियों से दुनिया को मोहित किया है। इसकी पहचान केवल इसकी आश्चर्यजनक सुंदरता में ही नहीं है, बल्कि इसके साथ जुड़े अभिशाप से भी है, जिसके बारे में माना जाता है कि यह उन लोगों के लिए दुर्भाग्य और त्रासदी लाता है, जिनके पास यह होता है। यह होप डायमंड की कहानी है, जिसमें सुंदरता, धन, शक्ति और एक अमिट अभिशाप के बारे में बताया गया है। 

hindi-story, hope-diamond-ki-kahani,
Hindi Story

हीरे की उत्पत्ति

होप डायमंड की कहानी 17वीं शताब्दी में भारत की गोलकोंडा खदानों में शुरू होती है। ये खदानें दुनिया के सबसे बेहतरीन हीरे उगलने के लिए प्रसिद्ध थीं, और यहीं पर इस नीले हीरे की खोज हुई थी। यह रत्न शुरू में गहरे नीले रंग का एक खुरदरा पत्थर था, जिसका वजन आश्चर्यजनक रूप से 112 कैरेट था। इसे फ्रांसीसी रत्न व्यापारी जीन-बैप्टिस्ट टैवर्नियर के नाम पर "टैवर्नियर ब्लू" नाम दिया गया था, जिन्होंने इसे भारत की अपनी एक यात्रा के दौरान हासिल किया था।

Hindi Story

टैवर्नियर हीरे की अलौकिक सुंदरता से मोहित हो गया था, लेकिन वह उस अभिशाप से अनजान था जो इस नीले हिरे के साथ जुड़ा हुआ था। किंवदंती के अनुसार, यह हीरा हिंदू देवी सीता की मूर्ति की आंख से चुराया गया था, और इस चोरी के कारण देवताओं का क्रोध भड़क उठा था। जिन लोगों के पास यह रत्न होता था, उन्हें अनगिनत कष्ट और दुर्भाग्य का सामना करना पड़ता था, एक अभिशाप जो हीरे के साथ-साथ चलता था।


अभिशाप की शुरुआत

टैवर्नियर ने इस हिरे को फ्रांस ले जाकर 1668 में फ्रांस के राजा लुई 14 को बेचा। फ़्रांसिसी राजा ने इसे 67 कैरेट वजन वाले दिल के आकार के रत्न में फिर से तराशा, जिसे "फ्रेंच ब्लू" के नाम से जाना जाता है। हीरा फ्रांसीसी राजमुकुट के गहनों का हिस्सा बन गया, और लुई 14 ने इसे एक पेंडेंट में जड़वा दिया, जिसे वह अक्सर पहनते थे। इस हिरे को हासिल करने के कुछ समय बाद ही राजा के जीवन में बुरा दौर शुरू हो गया। उन्हें कई सैन्य हार का सामना करना पड़ा, और फ्रांस आर्थिक उथल-पुथल में डूब गया। फ़्रांसिसी राजशाही का  गौरवशाली शासन खत्म होने लगा, और इस प्रकार इस नीले हीरे के अभिशाप ने अपना पहला शिकार बना लिया था।

Hindi Story

1715 में लुई-14 की गैंग्रीन से दर्दनाक मृत्यु के बाद, यह हीरा कई फ्रांसीसी राजाओं के हाथों से गुजरा, जिनमें से प्रत्येक ने दुर्भाग्य का अनुभव किया। राजा लुई 15 ने हीरे को और अधिक विस्तृत टुकड़े में बदल दिया, लेकिन उनके शासनकाल में फ्रांसीसी लोगों के बीच बढ़ती अशांति और असंतोष की विशेषता थी। जब लुई सोलहवें को राजगद्दी मिली, तो वे और उनकी रानी मैरी एंटोनेट दोनों हीरा पहनने के लिए जाने जाते थे। उनके शासनकाल की परिणति फ्रांसीसी क्रांति के रूप में हुई, इसी दौरान शाही जोड़े को 1793 में गिलोटिन (सर कलम करने का एक यंत्र) द्वारा मार दिया गया। इस तरह होप डायमंड के अभिशाप ने अपने सबसे प्रसिद्ध पीड़ितों को अपना शिकार बनाया था।


हिरे का गायब होना और फिर से प्रकट होना

फ्रांसीसी क्रांति की अराजकता के दौरान, 1792 में शाही खजाने से फ्रेंच ब्लू चुरा लिया गया था। यह कई दशकों तक गायब रहा और इसका ठिकाना एक रहस्य बना रहा। माना जाता है कि हीरे को पहचाने जाने से रोकने के लिए इसे फिर से काटा गया था और यह 1812 में लंदन में 45.52 कैरेट के रत्न के रूप में फिर से सामने आया, जिसे आज होप डायमंड के नाम से जाना जाता है।

Hindi Story

यह हीरा एक अमीर ब्रिटिश बैंकर थॉमस होप ने खरीदा था, जिसके नाम पर इसका नाम रखा गया। होप परिवार ने हीरे को अपनी संपत्ति और स्थिति के प्रतीक के रूप में प्रदर्शित किया, लेकिन जल्द ही होप परिवार इस नीले हिरे के अभिशाप का शिकार हो गया। थॉमस होप के बेटे हेनरी फिलिप होप को हीरा विरासत में मिला, लेकिन उनकी किस्मत गिरने लगी। वित्तीय संकटों ने परिवार को परेशान कर दिया और उन्हें 1830 के दशक में हीरा बेचने के लिए मजबूर होना पड़ा। एक अत्यंत समृद्ध होप परिवार अंततः बर्बाद हो गया और इस तरह अभिशाप ने एक और शिकार कर लिया था।


फिर हीरा कई यूरोपीय मालिकों के हाथों से गुजरा, जिनमें से प्रत्येक को त्रासदी और दुर्भाग्य का सामना करना पड़ा। फिर साइमन माओनचारिडेस नाम के एक यूनानी व्यापारी ने इस रत्न को खरीदा था, लेकिन बाद में उसकी पत्नी ने ही उसे मार डाला, और फिर उसने खुद भी आत्महत्या कर ली। 


इसके बाद इस अभिशप्त हिरे को ओटोमन साम्राज्य के सुल्तान अब्दुल हामिद द्वितीय ने ख़रीदा, हीरा खरीदने के कुछ समय बाद ही उन्हें तख्तापलट में पदच्युत कर दिया गया। रत्न के दुर्भाग्य का सिलसिला जारी रहा, और प्रत्येक नया मालिक अभिशाप का शिकार होता गया।

Hindi Story

अमेरिका में हीरा

1909 में, होप डायमंड अमेरिका पहुंचा, जिसे प्रसिद्ध जौहरी पियरे कार्टियर ने खरीदा। कार्टियर ने हीरे के काले इतिहास को पहचाना और इसे बेचकर फायदा कमाने में ही अपनी भलाई समझी। कार्टियर ने इसे अमीर अमेरिकी सोशलाइट इवलिन वॉल्श मैकलीन को पेश किया। इवलिन एक शापित हीरे के मालिक होने के विचार से मोहित हो गई, उनका मानना ​​था कि यह उनके लिए बुरी किस्मत के बजाय अच्छी किस्मत लाएगा। उन्होंने कार्टियर से हीरा खरीद लिया, और कुछ समय के लिए ऐसा लगा जैसे अभिशाप टूट गया हो।


इवलिन अक्सर भव्य पार्टियों में होप डायमंड पहनती थीं, और यह उनकी शानदार जीवनशैली का प्रतीक बन गया। हालाँकि, अभिशाप जल्द ही प्रतिशोध के साथ वापस लौट आया। इवलिन की पहली त्रासदी तब हुई जब उनके बेटे विंसन की नौ साल की उम्र में एक कार दुर्घटना में मौत हो गई। उनकी बेटी इवलिन जूनियर की बाद में ड्रग ओवरडोज से मौत हो गई, और उनके पति एडवर्ड ने पागलखाने में जाने से पहले उन्हें दूसरी महिला के लिए छोड़ दिया। एवलिन खुद गहरे अवसाद में चली गई और उसकी बेहिसाब संपत्ति खत्म हो गई। एवलिन वॉल्श मैकलीन की एक बार की शानदार जिंदगी होप डायमंड के अभिशाप से तबाह हो गई थी। 1947 में एवलिन की मौत के बाद, उनकी संपत्ति को अपने कर्ज चुकाने के लिए हीरे को बेचने के लिए मजबूर होना पड़ा। 

Hindi Story

इसके बाद इस हीरे को न्यूयॉर्क के एक जौहरी हैरी विंस्टन ने खरीदा, जो इस हीरे के अभिशप्त इतिहास से पूरी तरह वाकिफ थे। उन्होंने इस नीले हिरे के दुर्भाग्य की श्रृंखला को तोड़ने की उम्मीद में इस हीरे को वाशिंगटन, डी.सी. में स्मिथसोनियन इंस्टीट्यूशन को दान करने का फैसला किया।


स्मिथसोनियन और आधुनिक युग

1958 में, हैरी विंस्टन ने होप डायमंड को रजिस्टर्ड मेल के ज़रिए स्मिथसोनियन को भेजा था, और तब से यह दुनिया के सबसे मशहूर और कीमती रत्नों में से एक के रूप में वहाँ रखा हुआ है। हीरे को एक विशेष प्रदर्शनी में रखा गया है, जहाँ हर साल लाखों आगंतुक आते हैं, सभी इस रत्न को देखने के लिए उत्सुक रहते हैं, जिसके बारे में कहा जाता है कि यह एक अभिशाप है।


होप डायमंड के स्मिथसोनियन द्वारा अधिग्रहण अभिशाप के अंत का संकेत था। हीरे के आने के बाद से संस्थान या उसके कर्मचारियों पर कोई बड़ी त्रासदी नहीं आई है। कुछ लोगों का मानना ​​है कि रत्न को संग्रहालय में रखने से अभिशाप आखिरकार टूट गया, शायद इसका अभिशाप इस तथ्य से ख़त्म हो गया कि अब यह किसी एक व्यक्ति के स्वामित्व में नहीं है।लेकिन अगर कभी यह हिरा वापस किसी एक व्यक्ति के स्वामित्व में आ गया तो हो सकता है इसका सोया हुआ क्रूर अभिशाप फिर से जाग उठे। 

Hindi Story

होप डायमंड का अभिशाप इसकी किंवदंती का हिस्सा बन गया है, और इसके पिछले मालिकों और उनके दुखद भाग्य की कहानियाँ अभी भी रोमांचित और भयभीत करती हैं। हालांकि यह अभिशाप अब सक्रिय नहीं है, लेकिन इसकी विरासत कायम है, जो सुंदरता के अंधेरे पक्ष तथा किसी दुर्लभ और बहुमूल्य चीज की लालसा के खतरों की याद दिलाती है।


होप डायमंड की विरासत

होप डायमंड सिर्फ़ एक रत्न नहीं है; यह धन, शक्ति और अलौकिकता के बीच के अंतरसंबंध का प्रतीक है। इसका इतिहास इस विश्वास का प्रमाण है कि वस्तुएँ अपने साथ एक निश्चित शक्ति ले जा सकती हैं - जो तर्क और कारण से परे है। इस तरह के दावों का समर्थन करने के लिए ठोस सबूतों की कमी के बावजूद, यह विचार कि हीरा शापित है, सदियों से कायम है।


फिर भी, उन लोगों की कहानियों को खारिज करना मुश्किल है जिनके पास हीरा था और जिन्होंने दुर्भाग्य का सामना किया। उनके साथ हुई त्रासदियाँ अच्छी तरह से प्रलेखित हैं, और दुर्भाग्य का पैटर्न चौंकाने वाला है। चाहे अभिशाप वास्तविक हो या केवल संयोगों की एक श्रृंखला, यह होप डायमंड की कहानी का एक अभिन्न अंग बन गया है।

Hindi Story

कुछ अन्य हिंदी कहानियां /Some other Stories in Hindi 

  1. ढोला मारू की प्रेम कहानी
  2. हिंदी कहानी कुँए का मालिक और उसकी चालाकी
  3. वाटरलू की लड़ाई: नेपोलियन बोनापार्ट की अंतिम पराजय की कहानी
  4. कैसे बनी पोलियो की वैक्सीन : डॉ. जोनास साल्क की कहानी
  5. मुश्किलों का पहाड़ : दशरथ मांझी की प्रेम कहानी
  6. महेंद्र और मूमल : राजस्थान की सबसे दुख भरी प्रेम कहानी
  7. समय यात्रा की सच्ची कहानी
  8. क्यूबा मिसाइल संकट की कहानी
  9. अरब में कच्चे तेल की खोज की कहानी
  10. हडसन नदी पर हुआ चमत्कार: साहस, भाग्य और मानवता की कहानी

Hindi Story