पाँच पांडव और भगवान भोलेनाथ की अध्बुध कहानी - Kahaniya - Hindi Kahaniyan हिंदी कहानियां 

Latest

बुधवार, 3 जुलाई 2024

पाँच पांडव और भगवान भोलेनाथ की अध्बुध कहानी - Kahaniya

पाँच पांडव और भगवान भोलेनाथ की अध्बुध कहानी

Kahaniya

महाभारत के युद्ध में विजयी होने के बाद सभी पाँचो पांडव युद्ध में हुए भीषण संहार के पाप से मुक्त होना चाहते थे, इसके लिए वे सभी भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त करना चाहते थे। अपने पाप से मुक्त होने के लिए सभी पांडव भगवान शिव के दर्शन करने के लिए काशी पहुंचे, लेकिन भगवान शिव पांडवों से नाराज थे, इसलिए वे उन्हें वहाँ नहीं मिले। 


इसके बाद पांडव भगवान शिव को खोजते हुए हिमालय पहुंचे, लेकिन भगवान शिव हिमालय से अद्रश्य होकर केदार घाटी जा पहुंचे। पांडव भी भगवान् शिव पीछा करते हुए केदार घाटी जा पहुंचे। तब भगवान शिव ने एक बैल का रूप धारण कर लिया और घाटी में विचरने वाले अन्य पशुओं में मिल गए। 

Kahaniya, panch-pandav-or-bhagwaan-bholenath-ki-kahani,
Kahaniya

पांडवों को संदेह हो गया की भगवान शिव ने पशु का रूप धारण कर लिया है, अतः भीम ने अतिविशाल रूप धारण किया और दो पहाडों पर पैर फैलाकर खड़े हो गए। अन्य पांडव सभी पशुओं को भीम की तरफ हाँकने लगे, अन्य सभी पशु तो भीम के पैरों के नीचे से निकल गए, परन्तु बैल का रूप धारण किए हुए भगवान शिव, भीम के पैरों के नीचे से निकलने को तैयार नहीं हुए और वे भूमि में अंतर्ध्यान होने लगे। 


यह देख कर भीम बैल पर झपटे और उन्होंने बैल की पीठ को पकड़ लिया तथा बैल को पूरी तरह जमीन में धंसने से रोक दिया। उसी समय उस बैल की पीठ शिवलिंग के रूप में परिवर्तित हो गयी। यही शिवलिंग श्री केदारनाथ शिवलिंग के नाम से प्रसिद्ध हुआ। 

 Kahaniya

पांडवों की भक्ति और दृढ़संकल्प को देखकर भगवान शिव अति प्रसन्न हुए और उन्होंने पांडवों को दर्शन दिए और उन्हें आशीर्वाद देकर युद्ध में हुए भीषण संहार के पाप से मुक्त कर दिया। बाद में पांडवों के प्रपोत्र जन्मेजय ने इस स्थान पर एक भव्य मंदिर का निर्माण करवाया, जिसे आज श्री केदारनाथ मंदिर के नाम से जाना जाता है। 


कुछ अन्य हिंदी कहानियां 
Kahaniya