गौतम ऋषि और देवी अहिल्या की कहानी - Hindi Kahaniyan - Hindi Kahaniyan हिंदी कहानियां 

Latest

मंगलवार, 25 जून 2024

गौतम ऋषि और देवी अहिल्या की कहानी - Hindi Kahaniyan

गौतम ऋषि और देवी अहिल्या की कहानी - Hindi Kahaniyan


प्राचीन समय में गौतम नाम के महामुनी थे, जिनकी पत्नी का नाम अहिल्या था। उस समय बहुत काल तक वर्षा नहीं होने के कारण भयंकर सूखा पड़ा था। तब गौतम ऋषि ने वर्षा की प्राप्ति के लिए वरुण देव की आराधना करके उन्हें प्रसन्न किया। वरुण देव ने गौतम ऋषि से कहा, की आप एक तालाब खोदिये, मैं उस तालाब को जल से भर दूंगा, फिर उस तालाब का जल कभी समाप्त नहीं होगा, और इससे तुम्हारा नाम संसार में हमेशा के लिए प्रसिद्ध हो जायेगा। 


वरुण देव के आज्ञा मानते हुए गौतम ऋषि ने एक छोटा तालाब खोद दिया, जिसके बाद वरुण देव ने उसे जल से भर दिया और गौतम ऋषि से बोले, हे महामुनि इस स्थान पर किये गए सभी कर्म, दान, हवन, देवपूजन,तपस्या, पितृ श्राद्ध सभी सफल होंगे, यह कहकर वरुण देव अंतर्ध्यान हो गए। जल का प्रबंध हो जाने के बाद गौतम ऋषि के आश्रम के आसपास का सारा क्षेत्र हरा-भरा हो गया और वहां आसपास के सभी लोग और पशु-पक्षी जल पिने के लिए आने लगे। जिसके कारण चारों तरफ गौतम ऋषि की कीर्ति फैलने लगी। 

hindi-kahaniyan, goutam-rishi-or-devi-ahilya-ki-kahani,
Hindi Kahaniyan

कुछ ब्राह्मण गौतम ऋषि की कीर्ति से जलने लगे और उन्हें उस स्थान से भगाने का उपाय सोचने लगे। गौतम ऋषि को सबक सीखने के लिए उन ब्राह्मणों ने भगवान गणेश की आराधना शुरू कर दी। उनकी आराधना से प्रसन्न होकर गणेश जी प्रकट हुए और उनसे इच्छित वरदान मांगने को कहा, ब्राह्मणों ने कहा हे गणपति हम चाहतें है की गौतम ऋषि इस स्थान को छोड़कर किसी दूसरे स्थान पर चले जाएँ। तब भगवन गणेश ने कहा गौतम ऋषि ने कोई अपराध नहीं किया है, इसलिए आप कुछ और वरदान मांग लो, परन्तु जब ब्राह्मण नहीं माने तो भगवान गणेश उन्हें इच्छित वरदान देकर अंतर्ध्यान हो गए। 

Hindi Kahaniyan

अपने वरदान को पूरा करने के लिए भगवान गणेश ने एक दुर्बल गाय का रूप बनाया और गौतम ऋषि के खेत में चरने लगे। जब ऋषि ने देखा की गाय उनका खेत नष्ट कर रही है, तो वे तिनके से उसे दूर हटाने लगे। तिनके का स्पर्श होते ही गाय मर गयी। उसी समय सभी लोग वहाँ पर इखट्टे हो गए और उन्होंने गौतम ऋषि पर गौ हत्या का आरोप लगा दिया और उन्हें उस स्थान को छोड़कर कहीं और चले जाने को कहा। गौतम ऋषि ने पूछा मेरे द्वारा हुए इस गौ हत्या के पाप का क्या प्रयश्चित होगा। ब्राह्मणों ने कहा, आप धरती पर पुनः गंगाजी का अवतरण कराएं और उनमें स्नान करें तभी आप गौ हत्या के पाप से मुक्त होंगे। 


इसके बाद गौतम ऋषि और उनकी पत्नी अहिल्या ने कई वर्षो तक भगवान शिव की कठोर तपस्या की, उनकी तपस्या से प्रसन्न होकर भगवान शिव प्रकट हो गए और उनसे इच्छित वरदान मांगने को कहा। गौतम ऋषि ने कहा, हे प्रभु आप हमें गौ हत्या के पाप से मुक्त कर दीजिये। तब भगवान शिव बोले आप ने कोई अपराध नहीं किया है, आप पर गौ हत्या का आरोप छल से लगाया गया था, आप निर्दोष है। यह सुनकर गौतम ऋषि और उनकी पत्नी अहिल्या के सभी दुःख दूर हो गए। फिर गौतम ऋषि ने भगवान शिव से कहा, हे प्रभु कृपा करके गंगाजी को इस स्थान पर प्रकट करें, जिससे यहाँ के सभी प्राणियों का कल्याण हो सके। 

Hindi Kahaniyan

तब भगवान शिव के आदेश पर गंगाजी उस स्थान पर प्रकट हुई। भगवान शिव ने देवी गंगा से कहा, हे गंगे आप पापों का नाश करने वाली हैं। इसलिए लोक कल्याण के लिए यहीं पृथ्वी पर विराजें आपको इस मन्वन्तर की अट्ठाईसवीं चतुर्युगी तक यहीं पृथ्वी लोक पर निवास करना होगा और भक्ति भाव से अपने जल में स्नान करने वाले श्रद्धालुओं के पापों को नस्ट करना होगा। यह सुनकर गंगाजी बोली आपकी आज्ञा मेरे लिए शिरोधार्य है, परन्तु मेरी आपसे यह प्रार्थना है की आप माता पार्वती के साथ मेरे निकट ही निवास करें, जिससे मैं सदा की भांति आप के पास रह सकूँ। तब भगवान शिव गंगाजी से बोले, मैं तुम्हारी मनोकामना अवश्य पूरी करूँगा यह कहकर भगवान शिव उस स्थान पर श्री त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग के रूप में स्थापित हो गए।  गंगाजी उस स्थान पर गौतम ऋषि के नाम से प्रसिद्ध होकर गौतमी गंगा कहलाई, जिन्हें गोदावरी भी कहा जाता है। 


श्री त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग भगवान शिव को समर्पित एक प्रसिद्ध हिन्दू मंदिर है, यह मंदिर महाराष्ट्र राज्य के नासिक जिले में गोदावरी नदी के उदगम स्थान के निकट स्थित है। गौतम ऋषि की कठोर तपस्या से प्रसन्न होकर भगवान् शिव ने गोदावरी नदी के उद्गम स्थल के निकट ज्योतिर्लिंग के रूप में विराजमान होना स्वीकार किया था। श्री त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग की गिनती भगवान शिव के परम पवित्र द्वादश ज्योतिर्लिंग में की जाती है। Hindi Kahaniyan

श्री त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर में शिवलिंग के स्थान पर एक छोटे गड्ढे में तीन पिंडियां स्थापित हैं, इन तीन पिण्डियों को ब्रह्मा, विष्णु महेश का प्रतिक माना जाता है। तीनों पिण्डियों के ऊपर हीरों और मणियों से जड़ा हुआ सोने का मुकुट पहनाया जाता है, यह मुकुट पांडवों के समय का बताया जाता है। श्री त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग अन्य ज्योतिर्लिंगों की तुलना में अत्यंत विशेष है, क्योकि अन्य ज्योतिर्लिंगों में केवल भगवान शिव की ही पूजा की जाती परन्तु यहाँ भगवान शिव के साथ भगवान विष्णु और भगवान ब्रह्मा की भी पूजा की जाती है।


कुछ अन्य हिंदी कहानियां

Hindi Kahaniyan